भारतीय ध्वज के अभिकल्पक पिंगली वेंकैया का 142 वाँ जन्मदिन मनाया गया

उत्तर प्रदेश टॉप -न्यूज़ न्यूज़ राष्ट्रीय लखनऊ न्यूज़

published by saurabh

इसे भी देंखें–https://www.youtube.com/watch?v=m0_Caa0LIhc&t=20s

जौनपुर,(St News): भारतीय ध्वज के अभिकल्पक पिंगली वेंकैया का 142 वाँ जन्मदिन जौनपुर में रविवार को मनाया गया। जौनपुर जिले के सरांवा गांव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी एवं लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के अभिकल्पक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया का 142 वाँ जन्मदिन मनाया।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक मोमबत्ती एवं अगरबत्ती जलाया और दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी । शहीद स्मारक पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर एडवोकेट ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के अभिकल्पक एवं महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया का जन्म दो अगस्त 1878 को वर्तमान आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम में हुआ था। श्री वेंकैया स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान गाँधीजी के संपर्क मे आये और 1921 में उन्होंने भारत के लिए एक ऐसा ध्वज तैयार किया , जो सभी देशवासियों को एक साथ जोड़ सके।

यह भी पढ़ेhttps://sindhutimes.in/giri-said-there-is-no-caste-of-saint/

उन्होंने कहा कि श्री वेंकैया ने इसके लिए 1916 से 1921 तक दुनिया के तमाम झंडो का अध्ययन किया था। सुश्री कौर ने कहा कि 1931 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने इस ध्वज में सफेद रंग की पट्टी और धर्म चक्र ( अशोक चक्र ) जोड़ा और 22 जुलाई 1947 को इंसे राष्ट्रीय ध्वज के लिए चुना गया । उन्होंने कहा कि चार जुलाई 1963 को श्री वेंकैया ने दुनिया को अलविदा कहा । भारत सरकार ने 2009 में इनकी याद में एक डाक टिकट जारी किया है । इस अवसर पर धरम सिंह , मैनेजर पांडेय , विनोद , अनुरुद्ध सिंह , दिशा , मंजीत कौर एडवोकेट सहित अनेक लोग मौजूद रहे ।

कृषि से संबन्धित समाचारों के लिए लागइन करेंhttp://ratnashikhatimes.com/