स्ट्रीट वेंडर्स से हो रही वसूली बंद करेंगे: आप

राष्ट्रीय

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि दिल्ली नगर निगमों में उनकी सरकार बनने पर स्ट्रीट वेंडर्स से हो रही वसूली और भ्रष्टाचार को बंद करेगी। आप के मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक सौरभ भारद्वाज ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि निगम में उनकी सरकार बनते ही स्ट्रीट वेंडर्स के लिए वेंडिंग जोन चिंहित करेंगे। इसके लिए केजरीवाल सरकार एक प्रोग्रेसिव नीति बना रही है जिससे स्ट्रीट वेंडर्स को बैठने की जगह मिलेगी। साथ ही, स्ट्रीट वेंडर्स को किसी को पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे और इससे दिल्ली के हर तबके का फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि टाउन वेंडिंग कमेटी सात दिसंबर तक सर्वे कर स्ट्रीट वेंडर्स को चिन्हित करेगी। 30 सितंबर तक हुए सर्वे के अनुसार, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में 23951, उत्तरी निगम में 27819 और पूर्वी निगम में 19577 स्ट्रीट वेंडर्स चिंहित किए गए हैं। भाजपा झुग्गी सम्मान यात्रा कार्यक्रम कर रही है, लेकिन अगर उसके पार्षद रेहड़ी-पटरी वालों से एक महीना हफ्ता वसूली बंद कर दें, तो यही उनका सबसे बड़ा सम्मान होगा। आप नेता ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स का सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली नगर निगम के और दिल्ली पुलिस के भ्रष्ट अधिकारी उठाते हैं।

आप दिल्ली में किसी भी रिक्शे और रेहड़ी वाले से बात कर लीजिए। वह बता देगा कि महीने कितने रूपये कहां देना होता है। उन्होंने कहा कि पार्टी यह वादा है कि जैसे ही निगम के अंदर उनकी सरकार बनेगी, हम लोग स्ट्रीट वेंडर्स के लिए वेंडिंग जोन चिंहित करेंगे, ताकि कालोनी के अंदर आरडब्ल्यूए और मार्केट एसोसिएशन के लोगों से भी इनको परेशानी न हो और इनकी रोजी रोटी भी चल सके। ऐसे लोगों को एक तय कानून के हिसाब से एक अलग से जगह दी जाएगी, ताकि दोनों ही समस्याएं हल हो सकें और इस भ्रष्टाचार को हम हमेशा के लिए बंद करेंगे।