लंदन के साइंस म्यूज़ियम में अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी

अंतर्राष्ट्रीय एजुकेशन

लंदन। लंदन के साइंस म्यूज़ियम ने एक नई गैलरी अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी की घोषणा की, जिसमें अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड टाइटल फंडर के रूप में यह पता लगा रहा है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए दुनिया इतिहास के सबसे तेज़ एनर्जी ट्रांजिशन से कैसे गुजर सकती है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने म्यूज़ियम में आयोजित वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन के लिए प्रतिनिधियों के पहुंचने के मौके पर यह घोषणा की है। नई गैलरी एटमॉसफीयर की जगह लेगी, जिसे एक दशक पहले खोला गया था और जिसे देखने आने वालों की संख्या 60 लाख से अधिक है।

एनर्जी रिवोल्यूशन यानी ऊर्जा क्रांति: अदाणी ग्रीन एनर्जी गैलरी को चार थीमेटिक खंडों में विकसित किया जा रहा है, और प्रत्येक खंड इस सदी की मुख्य चुनौती पर एक अलग दृष्टि प्रदान कर रहा है। गैलरी नवीनतम जलवायु विज्ञान और जीवाश्म ईंधन पर वैश्विक निर्भरता को कम करने के लिए आवश्यक ‘एनर्जी रिवोल्यूशन यानी ऊर्जा क्रांति का पता लगाएगी और ग्लोबल वार्मिंग को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से आगे लगभग 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के पेरिस लक्ष्यों को हासिल करेगी।

साइंस म्यूज़ियम ग्रुप की अध्यक्ष डेम मैरी आर्चर बताती हैं “हमारे सामूहिक भविष्य की कल्पना करना, जैसा कि यह गैलरी प्रोत्साहित करेगी, हम सभी को एक शक्तिशाली एक्शन प्रोग्राम प्रदान करता है। यह गैलरी दुनिया की सबसे जरूरी चुनौती पर वास्तव में वैश्विक परिप्रेक्ष्य बनाएगी। हम एक गंभीर खतरे का सामना कर रहे हैं, लेकिन भविष्य पूर्वनिर्धारित नहीं है, यह अब भी हमारे हाथ में है कि क्या हम तत्काल और दूरगामी कार्रवाई के लिए आवश्यक गठबंधन बना सकते हैं।”

नए विज्ञान की जानकारी देने के साथ-साथ अतीत और भविष्य की ऊर्जा क्रांतियों की खोज करने के लिए इंटरैक्टिव और डिजिटल स्टोरीटेलिंग तकनीकों की एक रेंज स्थापित करते हुए, गैलरी साइंस म्यूज़ियम ग्रुप कलेक्शन और लोन्स आकर्षित करेगी। सोलर एनर्जी डेवलपर अदाणी ग्रीन एनर्जी द्वारा समर्थित है, जिसका लक्ष्य 2030 तक टाइटल फंडर के रूप में दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादन करने वाली कंपनी बनना है। सुश्री मैरी ने कहा “हम इस गैलरी के लिए प्रदान की जा रही महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता के लिए अदाणी ग्रीन एनर्जी के बहुत आभारी हैं।”

अदाणी ग्रीन एनर्जी के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने आज जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा “हमें एनर्जी रेवोल्यूशन गैलरी का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है। यह गैलरी पता लगाएगी कि समाज कम कार्बन प्रौद्योगिकियों के जरिये भविष्य को कैसे शक्ति प्रदान कर सकता है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी क्रांति उल्लेखनीय रही है। हवा और सूरज की असीम शक्ति विस्मयकारी है और उस शक्ति का दोहन करने की हमारी क्षमता अब हमारे दायरे में है। दुनिया द्वारा स्वच्छ भविष्य के लिए किये जा रहे कार्यों को देखते हुये इस यात्रा के इतिहास से सीखने के लिए बहुत कुछ है और इस प्रेरणा को दर्शाने के लिए साइंस म्यूज़ियम की टीम से बेहतर कौन हो सकता है।”