लोगों ने अक्‍सर गलती से मुझे अक्‍खड़ आदमी समझा: गंभीर

स्पोर्ट्स

नई दिल्‍ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने अपने प्रशंसकों से जुड़ने के लिये शेयरचैट क्रिकचैट ऑडियो चैटरूम की मदद ली। एक बेबाक बातचीत में क्रिकेट के इस आइकॉन ने अपने प्रशंसकों से क्रिकेट के अपने सफर के बारे में बात की, मजेदार किस्‍से सुनाये, जीवन के अनुभव बताये और अपने कॅरियर से जुड़ी महत्‍वपूर्ण बातें साझा कीं। उनके सेशन में 228,694 से ज्‍यादा शेयरचैट यूजर्स थे, जिन्‍होंने 12,021 से ज्‍यादा कमेंट्स के साथ अपने फेवरेट स्‍पोर्ट्समैन पर प्‍यार बरसाया। कई रोचक किस्‍सों में से गंभीर ने बताया कि क्रिकेट में उनका सफर कैसे शुरू हुआ था। यह भी कि उन्‍हें शुरू से सेना में भर्ती होने का जुनून था, लेकिन वह पूरा हो नहीं पाया और रणजी ट्रॉफी का एक मैच खेलने के लिये उन्‍होंने स्‍कूल की एक महत्‍वपूर्ण परीक्षा छोड़ी थी। उन्‍होंने अपने द्वारा लगाये गये शतकों, 2007 के वर्ल्‍ड कप का टॉप रन स्‍कोरर बनने के बारे में भी बताया और सफल नेता बनने के गुर सिखाये।

गंभीर ने खुलासा किया कि लोगों ने अक्‍सर गलती से उन्‍हें अक्‍खड़ आदमी समझा, क्‍योंकि उनका स्‍वभाव शांत था, लेकिन इससे उनकी निजी जिन्‍दगी पर कोई असर नहीं हुआ। बतौर एक क्रिकेटर अपनी फिलोसॉफी बताते हुए उन्‍होंने कहा, “खुद पर यकीन रखना हर क्रिकेटर के लिये जरूरी है। जब तक कोई क्रिकेटर खुद पर कठिन स्थिति को बदलने का यकीन नहीं रखता है, तब तक वह केवल आंकड़ों की पूर्ति के लिये मैदान पर जाता है।” उनके हिसाब से एक अच्‍छा कप्‍तान वह है, जो अच्‍छा लीडर भी है, क्‍योंकि अच्‍छी कप्‍तानी एक दिन में केवल 2-3 घंटे चलती है, जबकि अच्‍छा नेतृत्‍व जीवनभर चलता है।

अपनी एक प्रेरक बात में उन्‍होंने मैदान के भीतर और बाहर लोगों को प्रेरित करने और अपना सर्वश्रेष्‍ठ देने में उनका नेतृत्‍व करने के महत्‍व के बारे में बताया। अपने क्रिकेट के सफर के अलावा उन्‍होंने एक राजनेता और जनसेवक बनने का अपना अनुभव और राजनीति के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के बारे में भी बताया। शेयरचैट में कंटेन्‍ट स्‍ट्रैटेजी और ऑपरेशंस के सीनियर डायरेक्‍टर शशांक शेखर ने क्रिकचैट की सफलता पर अपनी बात रखते हुए कहा, “अपने प्‍लेटफॉर्म पर गौतम गंभीर जैसे एक क्रिकेटिंग लीजेंड को होस्‍ट करना हमारे लिये बड़े सम्‍मान की बात थी। हमारी कम्‍युनिटी ने बड़ी संख्‍या में इसमें भाग लिया और उनका बेहतरीन स्‍वागत करने के लिये उनसे जुड़ी! हम क्रिकचैट के माध्‍यम से अपने यूजर्स को उनके चहेते सितारों से जोड़कर और बातचीत के जरिये उनके करीब लाकर उत्‍साहित हैं।”