केजरीवाल ने शहीद राजेश के परिवार को सौंपा एक करोड़ का चेक

टॉप -न्यूज़

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को यहां रेस कोर्स क्लब में रह रहे शहीद राजेश कुमार के परिवार से मिलकर एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि का चेक सौंपा। श्री केजरीवाल ने कहा, “स्वर्गीय राजेश कुमार भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे और देश की सेवा करते हुए एक विमान दुर्घटना में शहीद हो गये थे। आज उनके परिवार से मिला और एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि का चेक सौंपा।
राजेश कुमार के जान की कीमत तो हम नहीं लगा सकते हैं, लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि इससे उनके परिवार को थोड़ी मदद मिलेगी। हमने स्वर्गीय राजेश कुमार की एक बहन को पहले ही सिविल डिफेंस में शामिल कर लिया है, दूसरी बहन को भी उसमें नौकरी देंगे और भविष्य में भी उनके परिवार का ख्याल रखेंगे।”
उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राजेश कुमार तीन जून 2019 को अरुणाचल प्रदेश में ऑपरेशनल ट्रेनिंग सॉर्टी (एयर मेंटेनेंस) के दौरान एयर क्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त होने से शहीद हो गये। फौज में तैनात दिल्ली के जो भी लोग शहीद होते हैं, उन लोगों को दिल्ली सरकार एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देती है। इसी के तहत श्री राजेश कुमार के परिवार को भी मदद दी गयी है।
स्वर्गीय राजेश कुमार को पांच फरवरी 2015 को भारतीय वायु सेना में गैर-लड़ाकू (कर्मचारी) ‘कुक’ के पद पर नियुक्त किया गया था। उनकी पहली पोस्टिंग राजस्थान के उत्तरली में हुई थी। वह 29 वर्ष की अल्पायु में शहीद हो गये। उस समय वह असम के जोरहाट में तैनात थे और अरुणाचल प्रदेश में एलजी-40 मेनचुका के लिए एक ऑपरेशनल ट्रेनिंग सॉर्टी (एयर मेंटेनेंस) पर थे। वह जिस एयर क्राफ्ट में थे, वह अरुणाचल प्रदेश की घाटी में ऊंचाई वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।