एनडीएमसी को 1-3 लाख आबादी की श्रेणी में स्वच्छ शहर का खिताब

टॉप -न्यूज़ राष्ट्रीय

नयी दिल्ली। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को एक से तीन लाख आबादी की श्रेणी में देश के सबसे स्वच्छ शहर की पहली रैंकिंग के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में आज यहां पुरस्कार वितरित किए।

यह पुरस्कार एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र के नेतृत्व में सचिव ईशा खोसला, एमओएच डॉ रमेश कुमार और सीएमओ डॉ शकुंतला ने प्राप्त किया। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा परिभाषित पांच सितारा कचरा मुक्त शहर और वाटर प्लस प्रमाणित श्रेणी के रूप में भी एनडीएमसी को चुना गया है। इन सभी रैक्स को मिलाकर पालिका परिषद को प्रेरक दौर सम्मान में प्लेटिनम सिटी (दिव्य) के रूप में रखा है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरा मुक्त भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न से स्वच्छ सर्वेक्षण भारत में शुरू किया गया। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है। यह स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 में शुरू हुआ था, तब केवल 73 शहरों ने इसमें भाग लिया था। वर्ष 2021 में आयोजित छठे स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वेक्षण का परिणाम घोषित किया है तो इसमें 4320 शहरों ने भाग लिया है।