राजस्थान में मतदान की सुस्त रफ्तार, 9 बजे तक महज 9.77 फीसदी वोटिंग

राजनीती

आज राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान को सुरक्षित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। राज्य के इस चुनाव को राजनीतिक गलियारों में राज और रिवाज बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस प्रत्याशी और

श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित हो गया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच 199 सीटों पर होने वाले चुनाव में लगभग 120 सीटों पर सीधा मुकाबला होगा।

राज्य में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां 5.25 करोड़ से अधिक लोग वोट डाल सकते हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ की झालरापाटन, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी राजसमंद की नाथद्वारा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ चुरू की तारानगर, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ. सतीश पूनियां जयपुर की आमेर, और कांग्रेस प्रदेश अधिकारियों ने बताया कि 199 सीटों पर 5,25,38,105 मतदाता हैं। राज्य में 51507 मतदान केंद्रों को 36101 स्थानों पर बनाया गया है।26,393 मतदान केन्द्रों से लाइव वेबकास्टिंग होगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मतदान से पहले सरदारपुरा में अपने पिता के घर पहुंचे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने परिवार के साथ सरदारपुरा में अपने पिता के घर पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा की और मतदान केंद्र की ओर चले गए।

मुझे विश्वास है कि कांग्रेस को राज्य में बहुमत मिलेगा : वैभव गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, कांग्रेस नेता, सरदारपुरा में वोट डालने पहुंचे। उस समय, उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस को राज्य में बहुमत देगा। भाजपा घबरा गई है क्योंकि उन्हें पता है कि राज्य में उनकी पराजय होगी।

गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- जनता सरकार बदलने और राज्य में नया इतिहास रचने के लिए वोट करेगी

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर में अपने परिवार के साथ मतदान किया। वोटिंग के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जनता ने सरकार को बदलने और राज्य में एक नया इतिहास लिखने के लिए वोट दिया है। हमें पूरा मतदान सुनिश्चित करना चाहिए। राज्य के मतदाताओं को इस बात को ध्यान में रखते हुए मतदान करना चाहिए कि राजस्थान भारत को विकसित देश बनाने में एक विकास इंजन कैसे बन सकता है।

 राजस्थान में सुबह 9 बजे तक 9.77% मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश की 200 में से 199 सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 9 बजे तक राजस्थान में 9.77% मतदान दर्ज किया गया।