‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है’

उत्तर प्रदेश न्यूज़ प्रदेश मनोरंजन लखनऊ न्यूज़

published by saurabh

इसे भी देंखें–https://www.youtube.com/watch?v=m0_Caa0LIhc&t=20s

लखनऊ(ST News): भाई -बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक ‘राखी’ को केन्द्र में रख कर बॉलीवुड में कई फिल्मों और गीतों की रचना की गयी है जो हमेशा सुपरहिट रही हैं।
रक्षाबंधन का इंतजार हर भाई और बहन साल भर करते हैं। बहन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है। इस खास मौके पर यदि रक्षाबंधन वाले गाने ना बजे तब राखी का मज़ा अधूरा सा लगता है। बहन-भाई के इस खूबसूरत रिश्ते पर बने कई गानें सुपरहिट रहे हैं।
निर्माता एल.वी प्रसाद की 1959 में प्रदर्शित फिल्म छोटी बहन संभवतः पहली फिल्म थी. जिसमें भाई.बहन के प्यार भरे अटूट रिश्ते को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया गया था। इस फिल्म में बलराज साहनी ने बड़े भाई और नन्दा ने छोटी बहन की भूमिका निभायी थी। शैलेन्द्र का लिखा और लता मंगेशकर द्वारा गाया फिल्म का गीत ‘भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना’ बेहद लोकप्रिय हुआ था। रक्षा बंधन के गीतों में इस गीत का विशिष्ट स्थान आज भी बरकरार है।
विमल राय की फिल्म बंदिनी में भी एक बेहद मार्मिक गीत था, जिसमें बहन अपने पिता से भाई को सावन में भेजने का अनुरोध करती है।‘अब के बरसभेज भइया को बाबुल सावन में दीजो बुलाय रे’ । बहन की व्यथा को बतलाने वाले शैलेन्द्र का लिखे और एस.डी बर्मन के स्वरबद्ध किये इस गीत को भी आशा भोंसले ने अपना कर्णप्रिय स्वर दिया था।

कृषि से संबन्धित समाचारों के लिए लागइन करेंhttp://ratnashikhatimes.com/