कुवैत की बिल्डिंग में आग, 40 भारतीयों की मौत

अंतर्राष्ट्रीय

कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीय काम के सिलसिले से जाते हैं। आज बुधवार को सुबह तड़के वहां की एक 6 मंजिला इमारत में आग लग गई, जिससे तकरीबन 40 भारतीयों की मौत हो गई. इसके अलावा 30 से अधिक भरिए जख्मी है।अधिकारियों ने अंदेशा जताया है कि आग लगने का कारण नियमों का उल्लंघन है. स्थानीय मीडिया के अनुसार गृह मंत्री शेख फहाद अल-यूसुफ अल-सबा ने घटना स्थल के दौरे के दौरान मृतकों की संख्या की पुष्टि की और इमारत के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया. खबरों में कहा गया है कि दक्षिण मंगाफ जिले में स्थित इस इमारत में अनेक मजदूर रह रहे थे, जिनमें से अधिकांश भारत से थे.

कुवैत की बिल्डिंग में आग

कुवैत में भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कुवैत में भारतीय कामगारों के साथ हुई दुखद घटना के संबंध में, दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है; +965-65505246 इसके साथ ही दूतावास ने सभी संबंधित लोगों से अपडेट के लिए इस हेल्पलाइन से जुड़ने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कुवैत में हुए हादसे पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान भी सामने आया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए उन्होंने कहा, “कुवैत में हुए हादसे से स्तब्ध हूं। वहां करीब 40 लोगों की मौत हुई है। हम डीटेल्स सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।” भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों से मुलाकात की है।

कुवैत में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर

फारस की खाड़ी के दूसरे देशों की तरह कुवैत में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं, जिनकी संख्या स्थानीय आबादी से कहीं ज्यादा है. कुवैत में 2022 में एक तेल शोधन कारखाने में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *