किसानो से बदला लेने के लिये सरकार ने पैदा किया खाद संकट: अनिल

टॉप -न्यूज़ लखनऊ न्यूज़

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे ने आरोप लगाया कि 11 माह से आन्दोलन कर रहे किसानों से बदला लेने के लिए भाजपा सरकार खाद की किल्लत को दूर नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि कि सरकार धान आदि फसलों को निर्धारित कीमत पर नहीं खरीद रही है। धान क्रय केन्द्रों पर किसानों का धान खरीदा नहीं जा रहा है और किसान अपना धान औने पौने दामों पर बेचने को मजबूर हैं।

प्रदेश सरकार सिर्फ गाल बजाने का काम कर रही है और किसान खाद न मिल पाने के कारण अपनी फसल नहीं बो पा रहा है। बरसात अधिक होने और तूफान के कारण वह अपनी फसलों की बर्बादी से पहले से ही पस्त था। अब खाद की कमी के कारण कई दिनों तक किसान लाईनों में लगे हैं ललितपुर में एक सप्ताह में तीन किसानों की मौत हो चुकी है और खाद की कालाबाजारी जारी है और सरकार ने अपने आंख कान बंद किये हुये हैं।

उन्होने ललितपुर में मृत किसानों के परिजनों को 1-1 करोड रूपये का मुआवजा देने की मांग करते हुये कहा कि राज्य सरकार खाद की कालाबाजारी को रोकने तथा किसानों की सभी उपजे सरकारी क्रय केन्द्रों पर खरीदने की तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित कराये यदि सरकार ने तत्काल व्यवस्था न की तो किसान आन्दोलन करने को बाध्य होगा।