मिनी एशेज में आमने सामने होंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया

स्पोर्ट्स

दुबई। कुछ हफ़्तों में ही दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें एशेज़ सीरीज़ पर होंगी, लेकिन उससे पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट और विश्व कप के सबसे अहम मुक़ाबले में भिड़ना है। दोनों टीमों ने अब तक विश्व कप में दो में से दो जीत दर्ज की हैं और तीसरा मैच जीतकर वे सेमीफ़ाइनल की ओर एक कदम और बढ़ाना चाहेंगी। यह विश्व कप में इंग्लैंड के लिए सबसे कठिन मुक़ाबला हो सकता है।

वेस्टइंडीज़ और बंगलादेश के ख़िलाफ़ उन्होंने आसान जीत दर्ज की थी। श्रीलंका के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सभी विभागों में बेहतरीन खेल दिखाया और 150 से अधिक के लक्ष्य का सफल पीछा किया। दोनों टीमें 2010 टी20 विश्व कप फ़ाइनल के बाद टी20 विश्व कप मैचों में एक दूसरे से कभी नहीं भिड़ी हैं। उस मैच में खेले खिलाड़ियों में से अभी डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और इयोन मोर्गन ही खेल रहे हैं।

तब स्मिथ विशेषज्ञ गेंदबाज़ हुआ करते थे और आठ नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट में चार विशेषज्ञ गेंदबाज़ और एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ के साथ जाने का फ़ैसला किया है, जो कि अब तक सही साबित हुआ है। वह इस रणनीति को आगे के मैचों में भी जारी रख सकते हैं। इसका मतलब है कि एश्टन एगर को अभी भी बाहर बैठना होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने भले ही दोनों मैचों में जीत दर्ज की लेकिन देखा गया कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को वनिंदु हसरंगा, केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी ने बांधे रखा, उन्हें खुल कर खेलने नहीं दिया। इंग्लैंड के पास मोईन अली और आदिल राशिद जैसे विश्व के दो सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स हैं। इन दोनों पर इंग्लैंड को जीत दिलाने का काफ़ी अधिक दारोमदार होगा।