नयी दिल्ली। फेस्टिव सीजन से पहले अमेज़न इंडिया ने देश भर में अपने ऑपरेशन नेटवर्क का विस्तार करने में निवेश किया है, ताकि उप-भोक्ताओं को शॉपिंग का लगातार, तेज और विश्वसनीय अनुभव कराया जा सके। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस कोशिश में, कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में फुलफिलमेंट सेंटर्स, डिलिवरी स्टेंशन और नए सेंटर्स का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत किया है और अपने ऑपरेशन नेटवर्क के आसपास 110,000 से ज्यादा मौसमी रोजगार के अवसर उत्पन्न किए। यह नई मौसमी स्थितियां कंपनी की फुलफिलमेंट और डिलिवरी क्षमता को मजबूत करने में मदद करेगी।
इससे कंपनी फेस्टिव सीजन में उपभोक्ता की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने में सक्षम होगी। कंपनी ने अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क का विस्तार किया है। कंपनी ने 15 राज्यों के 60 से ज्यादा फुलफिलमेंट सेंटर में अपने भंडारण की क्षमता में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की। कंपनी ने विक्रेताओं को 43 मिलियन क्यूबिक फीट जगह ऑफर की। इसके अलावा कंपनी ने गुड़गांव, पटना, अहदाबाद, कोयंबटूर, लखनऊ और हैदराबाद में लार्ज अप्लायंसेज और फर्नीचर की श्रेणियों के लिए नए एक्सक्लूसिव फुलमिलमेंट सेंटर लॉन्च किए।
पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष कंपनी के एक्सक्लूसिव नेटवर्क की क्षमता दोगुनी हो गई। कंपनी ने 15,500 पिनकोड पर तेजी से डिलिवरी पहुंचाना सुनिश्चित किया। इससे 80 फीसदी उपभोक्ता अगले दिन या 2 दिन में डिलिवरी प्राप्त करने में सक्षम हो सके। कंपनी भारत के 220 से ज्यादा शहरों में बड़े अप्लायंसेज में ग्राहकों को उनकी ओर से तय किए समय पर डिलिवरी और इंस्टॉलेशन ऑफर कर रही है।
96 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ताओं ने इस सर्विस को अपनाया है। इसके अलावा उपभोक्ता 370 शहरों में लार्ज एप्लायंसेज के लिए इंस्टॉलेशन सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। फर्नीचर के लिए 200 शहरों में उपभोक्ता यह सुविधा हासिल कर सकते हैं। कंपनी ने यूनिफाइड इंस्टॉलेशन और डिलिवरी सर्विस भी लॉन्च की है। यह मार्केट में अपनी तरह की पहली पहल है, जो उपभोक्ताओं को बिना किसी खर्च के परेशानी मुक्त डिलिवरी और इंस्टॉलेशन सर्विस का अनुभव प्रदान करती है।