हाथरस में बाबा के कार्यक्रम में भगदड़ मचने से 100 से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत

उत्तर प्रदेश

 

हाथरस : उत्तर प्रदेश के जिला हाथरस में बाबा के कार्यक्रम में भगदड़ मचने से 100 से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत

हो गई है। बताया जा रहा है कि सत्संग समाप्त हो गया था और लोग वहां से निकलने का इंतजार कर रहे थे। तभी भगदड़ मच गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की आकस्मिक मौत हो गई। भीड़ ज्यादा होगी इसकी कल्पना शायद पुलिस और प्रशासन को नहीं थी. आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या का पुलिस को ठीक ठीक अनुमान नहीं था. लिहाजा वहां महज 72 पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई गई थी, जबकि भीड़ का आलम ये था कि दूर दूर से भी बस भरकर श्रद्धालु आए थे.

हादसा हाथरस जिले के सिकंदराराऊ थाने के फुलरई गांव में हुआ. शुरुआती सूचनाओं के मुताबिक सत्‍संग समाप्त होने के बाद एक तरफ बहुत सारे निकलने लगे. लोग किस ओर से जाएंगे, ये व्यवस्था नहीं की गई थी. अगर की भी गई होगी तो 72 पुलिसवालों की संख्या उस व्यवस्था को लागू कराने के लिए नाकाफी ही रही होगी. ये सत्‍संग नारायण साकार विश्वहरि भोले बाबा का था. बताया जा रहा है कि उनके श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में है।

आम तौर पर जब इस तरह के आयोजन किए जाते हैं तो पुलिस के साथ प्रवचन करने वाले बाबाओं के स्वयंसेवक भी व्यवस्था में लग जाते हैं. शुरुआती तौर पर जो वीडियो अलग अलग स्रोतों से सामने आ रहे हैं. उनमें इस तरह की व्यवस्था का अभाव बताया जा रहा है. साथ ही एक भुक्तभोगी बता रही है कि जिधर से लोग निकल रहे थे उसकी एक तरफ मोटरसाइकिलें थी और दूसरी ओर खेत. हालांकि हादसे के सदमे में उस महिला को ठीक से याद नहीं आ रहा है कि अचानक भगदड़ क्यों हुई.

राज्य सरकार ने मुख्य सचिव और डीजीपी को भी मौके पर रवाना कर दिया है. वहां अधिकारियों के जाने और जांच के बाद ही हादसे की असली वजह का पता चल पाएगा, लेकिन ये तो तय है कि व्यवस्था में भारी चूक ने भोले बाबा कहे जाने वाले इस भजन गायक या प्रवचन करने वाले के कार्यक्रम में बहुत सारे भोले भाले लोगों की जान चलीग ई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *