उपभाेक्ताओं का स्मार्टफाेन खरीदते वक्त आॅडियाे गुणवत्ता पर ज्यादा जोर: सीएमआर

टॉप -न्यूज़ न्यूज़ राष्ट्रीय व्यापार

published by saurabh

इसे भी देंखें https://www.youtube.com/watch?v=ta5scYWKE4o&t=263s

नयी दिल्ली(वार्ता): साईबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अध्ययन से सामने आया है कि भारतीय मोबाइल उपभोक्ता स्मार्टफोन खरीदने के वक्त ऑडिया गुणवत्ता को कैमरा एवं बैटरी से ज्यादा तरजीह देते हैं। एक अध्ययन के अनुसार ग्राहक स्मार्टफोन खरीदने वक्त आॅडियो गुणवत्ता को ज्यादा महत्व देते हैं। सभी मानदंडों में हर चार में से एक उपभोक्ता आॅडियो गुणवत्ता को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे अहम मानता है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब उपभोक्ताओं का रूझान ‘आॅडियो क्वालिटी’ की ओर हुआ है। इसका कारण संभवतः घराें में ज्यादा घंटों तक रहना है। इसलिए उपभोक्ता बेहतर और ज्यादा रोचक अनुभव तलाशते हैं। सीएमआर परामर्शदाता समूह के प्रमुख सत्य मोहंती ने अध्ययन के आधार पर सोमवार को कहा, ‘‘स्मार्टफोन कैमरा और बैटरी में होने वाली प्रगति के चलते, उपभोक्ता उद्योग में अग्रणी नवाचार से ज्यादातर संतुष्ट हैं। दूसरी तरफ घरों से चल रही मौजूदा अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता ज्यादा जागरुक हो रहे हैं और ऑडियो गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। मौजूदा जीवन शैली में वह संचार और सामग्री उपयोग के लिए इसे प्राथमिकता दे रहे हैं।’’ इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम ने कहा ‘‘अध्ययन के ये दिलचस्प परिणाम हमें स्मार्टफोन ऑडियो के लिए उपभोक्ताओं की विकसित होती रुचि को बेहतर रूप में समझने का आधार प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें- https://sindhutimes.in/corona-negative-report-to-be-shown-for-vaishno-devi-pilgrimage/

उपभोक्ता हर जगह और हर वक्त लगातार बेहतर एवं रोचक सुनने का अनुभव चाहते हैं। ओटीटी खपत से लेकर मोबाईल खेल एवं यूजीसी तक हर मामले में उपभोक्ता उच्च गुणवत्ता की आवाज चाहते हैं। इसी मामले में ब्रांड उद्योग में अग्रणी उन्नयन, जैसे डॉल्बी के साथ अपनी अलग पहचान बना उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरे उतर सकते हैं।’’ भारतीय ऑडियो क्वालिटी को स्मार्टफोन खरीदने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं। इसे 100 में से 66 का स्कोर मिला है, जबकि बैटरी क्षमता को 61 एवं कैमरा को 60 का स्कोर मिला है। स्मार्टफोन उपभोक्ता ऑडियो का इस्तेमाल मुख्यतः लोकप्रिय ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर संगीत सुनकर (94 प्रतिशत), वीडियो- मूवीज़, ओटीटी कंटेंट या सोशल नेटवर्क्स पर यूज़र जनरेटेड कंटेंट देखकर (96 प्रतिशत) है। पसंदीदा ऑडियो एक्सेसरीज़ में वायर्ड ईयरप्लग एवं ईयरबड्स हैं और 78 प्रतिशत उपभोक्ता वायर्ड ईयरप्लग पसंद करते हैं, जबकि 65 प्रतिशत ईयरबड इस्तेमाल करते हैं।
उपभोक्ता के व्यक्तित्व के आधार पर वीडियो कंज़ंप्शन अलग अलग होता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए बेहतर ऑडियो अनुभव का मतलब अलग-अलग होता है। उन्होेेंने कहा कि हर आठ में से पाँच यूज़र (यानी 62 प्रतिशत) गेमिंग के दौरान ऑडियो का इस्तेमाल करते हैं। उनमें से 72 प्रतिशत इससे संतुष्ट हैं। भारतीय उपभोक्ता ऑडियो समस्याओं के लिए ढल चुके हैं। सात में से तीन यूज़र्स को स्मार्टफोन ऑडियो में नियमित तौर पर कुछ न कुछ समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं 33 प्रतिशत में ऑडियो बहुत सॉफ्ट हो जाता है, 30 प्रतिशत में ऑडियो बहुत ज्यादा हो जाता है और 24 प्रतिशत में ऑडियो डिस्टॉर्टेड होता है।

कृषि से संबन्धित समाचारों के लिए लागइन करें–http://ratnashikhatimes.com/