देश में कोरोना मृत्यु दर 1.93 प्रतिशत

टॉप -न्यूज़ न्यूज़ राष्ट्रीय हेल्थ

published by saurabh

इसे भी देंखें https://www.youtube.com/watch?v=ta5scYWKE4o&t=263s

नयी दिल्ली ,(वार्ता): देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 944 कोरोना संक्रमितों की मौत होने के बीच कोरोना मृत्यु दर घटकर दो प्रतिशत से कम 1.93 प्रतिशत रह गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक 15 अगस्त को देशभर में 944 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी, जिससे अब तक इस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 49,980 हो गयी है। मंत्रालय का कहना है कि देश में तीव्र गति से हो रही कोरोना जांच और संक्रमितों की तत्काल पहचान के कारण देश में कोरोना मृत्यु दर कम है। संक्रमितों की समय रहते पहचान हो जाने से उन्हें तत्काल होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया जाता है। गंभीर रूप से बीमार मरीजों का उपचार प्रभावी तरीके से हो रहा है जिससे देश में कोरोना मृत्यु दर 18 जून के 3.33 प्रतिशत के आंकड़े से घटती हुई अब 1.93 प्रतिशत रह गयी है। मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका में मात्र 23 दिन में 50,000 से अधिक कोरोना संक्रमितों में मौत हो गयी थी। ब्राजील में 95 दिन में 50,000 से अधिक मौत के मामले हो गये।

यह भी पढ़ें – https://sindhutimes.in/7-46-lakh-samples-of-corona-tested-across-the-country/

इसी तरह मेक्सिको में 141 दिन लगे जबकि भारत में 156 दिन के बाद मृतकों की संख्या 50,000 के पार पहुंची है। सरकार का कहना है कि कोरोना प्रबंधन में अस्पतालों में बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन, होम आइसोलेशन में मरीजों की प्रभावी निगरानी, बेहतर ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम और मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाने में जुटी एंबुलेंस सेवाओं के अलावा दिन रात अथक परिश्रम कर रही आशा कार्यकर्ताओं का बहुत योगदान है। आशा कार्यकर्ताओं ने प्रभावी सर्विलांस और समय पर उपचार मुहैया कराने की दिशा में सराहनीय काम किया है। इसके साथ ही एम्स, नयी दिल्ली के विशेषज्ञ डॉक्टरों के निर्देश में आईसीयू में भर्ती कोरोना मरीजों के उपचार कर रहे डॉक्टरों के क्लीनिकल प्रबंधन कौशल को उन्नत करने से देश में कोरोना मृत्यु दर वैश्विक मृत्यु दर से कम है।
पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक 322 कोरोना संक्रमितों ने महाराष्ट्र में दम तोड़ा। इसके अलावा तमिलनाडु में 127 , कर्नाटक में 114,आंध्र प्रदेश में 87, पश्चिम बंगाल में 58, उत्तर प्रदेश में 58, पंजाब में 40, गुजरात में 19, राजस्थान में 16,मध्य प्रदेश में 13, दिल्ली में 10 और हरियाणा में 10 कोरोना संक्रमित जिंदगी की जंग हार गये। पिछले 24 घंटे के दौरान असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा , जम्मू कश्मीर, झारखंड, केरल, लद्दाख, ओडिशा, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्तराखंड में 10 से कम संख्या में कोरोना संक्रमिताें की मौत हुई। इस अवधि में अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश,चंडीगढ़, दादर नगर हवेली एवं दमन दीव, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड , पुड्डुचेरीऔर सिक्किम में एक भी कोरोना संक्रमित की मौत नहीं हुई। देश भर में मात्र मिजोरम ही ऐसा राज्य बचा है, जहां एक भी कोरोना संक्रमित की मौत नहीं हुई है।

कृषि से संबन्धित समाचारों के लिए लागइन करें–http://ratnashikhatimes.com/