Auraiya: बिजली के तारो में स्पार्किंग से 6 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख, दिबियापुर में दुकान स्वाहा

उत्तर प्रदेश औरैया टॉप -न्यूज़ न्यूज़ प्रदेश

– ग्रामीणों द्वारा आग पर काबू पाने के बाद पहुँची दमकल विभाग गाड़ी

Published By Sindhu Times 

औरैया,(विकास अवस्थी)।  गुरुवार को जनपद के लखनपुर गाँव में  बिजली के तारों में हुई स्पार्किंग से खेत में खड़ी फसल जल कर खाक हो गई।  जब तक फायर ब्रिगेड मौके पर पहुँचती तबतक किसानो ने लोगों के साथ मिलकर आग पर काबू पा लिया था । आग बुझाते बुझाते छः बीघा गेहूं की फसल जल कर खाक हो गयी.

यह भी पढ़ें – Auraiya: जिला मजिस्ट्रेट ने 12 और अपराधियों को किया जिला बदर

दिबियापुर थाना के लखनपुर गांव में किसान रूप नारायण दुबे के खेत में चार बीघा गेंहू की फसल तैयार थी। उसी के बगल में जयराम की दो बीघा में गेहूं की पकी फसल खड़ी थी।सुबह 11.0 बजे के समय तेज हवा से खेत के ऊपर से निकले बिजली के तारों में टकराव के कारण चिंगारी निकलने लगी। तारों से निकली चिन्गारी से देखते ही देखते गेहूं की फसल भयावह रूप से आग जलने लगी। खेत से उठती लपटें देख आसपास के किसान शोर मचाते हुए पानी का इंतजाम कर आग बुझाने में जुट गए। किसानों को शंका थी कि कहीं आग ने और विकराल रूप लिया तो उनकी फसलों को भी नुकसान होगा। फोन कर दमकल टीम को सूचना दी गई। लेकिन आग बुझने के बाद दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुँची।तब तक ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया था। लेकिन तब तक रूप नारायण दुबे की चार बीघा की गेहूं और जयराम की दो बीघा गेंहू फसल जल कर राख हो गई।ग्रामीणों में पावर हाउस लखनपुर फीडर के बिजली विभाग के JE सुभाष चंद्र यादव व कर्मचारियों के खिलाफ जमकर रोष व्याप्त है।

धन उगाही में मशगूल रहते हाँ लाइन मैन –

लाइनमैन लाइन को सही नहीं करते हैं केवल धन उगाही पर व्यस्त रहते है जिसका पैसा मिल गया उसी का ही काम कर दिया शेष किसी का काम नहीं करते हैं इन कर्मचारियों की लापरवाही से सैकड़ों किसानों का हजारों बीघा गेहूं जलकर नष्ट हो जाता है विगत दिबियापुर थाना के क्षेत्र में हरचंदपुर में 12 बीघा भटपुरा गांव में 8 बीघा और लखनपुर में 6 बीघा बिजली विभाग की लापरवाही के कारण किसान अपनी फसल को बचाने में असफल रहे है। बिजली विभाग के कर्मचारी बड़ी सफाई से अपना पक्ष रखते हैं सरकार को ऐसे लापरवाह लाइनमैन को संविदा पर भी नहीं रखना चाहिए जो सही ढंग से काम नहीं करते हैं और किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हो जाती है कितनी मेहनत से किसान फसल पक कर तैयार हो पाती हैं देखते ही देखते 10 मिनट में उसकी पूरी साल का अरमान ध्वस्त हो जाता हैं।

बिजली शार्ट सर्किट से  दिबियापुर में  पूरी दुकान स्वाहा

औरैया जनपद के औद्योगिक नगर दिबियापुर मे थाने के पास के एन मार्केट में आज मध्य रात्रि के बाद करीब 2:30 पर विद्युत स्पार्क होने से दुकानदार की पूरी दुकान जलकर खाक हो गई जिसमें 3 डीप फ्रिज व खेलकूद का सामान जलकर खाक हो गया तथा दुकानदार का ,11 लाख के ऊपर का नुकसान हुआ है बिजली की लाइन कटने के बाद दुकान मालिक को खुद ही फायर बिग्रेड के लिए दौड़ना पड़ा तब अग्नि शमन वाहन की चार गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर 4:00 बजे के बाद काबू पाया गया जिसमें रखा हुआ एक लाख से ऊपर का कैश जल गया दुकानदार शरद मिश्रा ने बताया उनका काफी नुकसान हुआ है उन्होंने 2 दिन पहले ही किसी से दो % ब्याज पर पैसा उधार लिया था वो भी जलकर खाक हो गया

यह भी पढ़ें – मंझधार में पशु चिकित्सकों की नाव, गोवंशियों को बचायें या फिर करें चुनाव में ड्यूटी