मोसाद चीफ का गुप्त कतर यात्रा! गाजा युद्ध में इजराइल कौन-कौन सी महत्वपूर्ण समझौते कर रहा है?

टॉप -न्यूज़

इजराइल और हमास के बीच की सबसे खतरनाक जंग के दौरान, मोसाद के चीफ और पूर्व चीफ का कतर दौरा महत्वपूर्ण हो रहा है. सात अक्टूबर के हमले के बाद, हमास ने कई बंधकों को रिहा करने के लिए कतर की मध्यस्थता को अवश्यक माना जा रहा है।

बीते हफ्ते, इजराइल और हमास के बीच, मोसाद (Mossad) के चीफ डेविड बार्निया और पूर्व चीफ योसी कोहेना ने खाड़ी मुल्क कतर का गुप्त दौरा किया। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य था गाजा पट्टी में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइली नागरिकों के संबंध में।

येरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, मोसाद चीफ बार्निया ने कतर का दौरा किया। उन्होंने मोसाद के पूर्व प्रमुख कोहेन के साथ एक निजी विमान से कतर की यात्रा की। इस दौरान, मोसाद के चीफ और पूर्व चीफ ने कतर सरकार के कई अधिकारियों से मुलाकात की।

इस दौरान उनके साथ गए इजरायली प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों ने हालांकि कोई जानकारी नहीं दी है। CNN ने बताया कि मोसाद के प्रमुख डेविड और पूर्व निदेशक योसी कोहेन को लेकर विमान ने रविवार को उड़ान भरी थी। यह विमान दोहा, कतर की राजधानी में उतरा था।
बंधकों की रिहाई को लेकर दोनों पक्षों ने अभी तक कुछ नहीं कहा है।

क्या कतर इजरायल और हमास के मध्य है?

इजरायल-कतर युद्ध के बीच, दुनिया की सबसे खतरनाक जासूसी संस्था, मोसाद के अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष के कतर दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सात अक्टूबर के हमले के बाद से हमास ने बंधक बनाए गए लोगों को रिहा करने के लिए कतर की मध्यस्थता की आवश्यकता है।

हमास ने इजरायल के 229 नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इजरायल पीएम पर इन्हें छुड़ाने का लगातार दबाव है। यही कारण है कि इजरायली प्रधानमंत्री अब हर संभव कोशिश कर रहे हैं। अब मोसाद प्रमुख को कतर भेजा गया है ताकि बंधकों की रिहाई पर चर्चा की जा सके।

इससे पहले भी कतर ने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता की सेवा दी है। अब, इजरायल को कतर की ओर फिर से जाने की जरूरत है।