स्वदेशी विकसित सिम्युलेटर के पहले प्रोटोटाइप की शुरूआत

न्यूज़

नयी दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने देश में ही विकसित यूनिवर्सल ड्राइविंग सिम्युलेटर के पहले प्रोटोटाइप की शुरुआत की और स्थानीय तौर पर विकसित सुपर स्काडा सिस्टम के कामकाज का प्रदर्शन किया। डीएमआरसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मेट्रो के परिचालन के लिए इस्तेमाल प्रौद्योगिकियों के स्वदेशीकरण के एक बड़े उपाय के रूप में दिल्ली मेट्रो ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के सहयोग से आज देशी रोलिंग स्टॉक ड्राइवर ट्रेनिंग सिस्टम (आरएसडीटीएस) के पहले प्रोटोटाइप की शुरुआत की और एक सुपर–सुपरवाइज़री कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन (स्काडा) सिस्टम के कामकाज का प्रदर्शन किया।

इसका विकास उपकरणों और परिसंपत्तियों के मॉनिटरिंग सिस्टम के रूप में किया जा रहा है ताकि अनुरक्षण की आवधिकता, श्रमशक्ति की आवश्यकता और कलपुर्जों के प्रबंधन को युक्तिसंगत बनाया जा सके। श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, सचिव, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा अध्यक्ष, डीएमआरसी ने आरएसडीटीएस का उद्घाटन किया और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह तथा डीएमआरसी और बीईएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुपर–स्काडा सिस्टम का प्रदर्शन भी देखा।

भारत सरकार की “मेक इन इंडिया” पहल के अनुपालन में, डीएमआरसी और बीईएल ने आरएसडीटीएस के विकास के इस उद्देश्य से पिछले वर्ष सितंबर माह में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और यह सिस्टम मेट्रो/ रेलवे के ट्रेन ड्राइवरों की ट्रेनिंग के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। इस सिस्टम का उपयोग एक कार्यरत ट्रेन ऑपरेटर के ड्राइविंग कौशल के मूल्यांकन के लिए भी किया जा सकेगा।