मोदी ने किया सोनभद्र व मिर्जापुर की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास

टॉप -न्यूज़

सोनभद्र/मीरजापुर।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से आज विन्ध्य क्षेत्र के सोनभद्र व मीरजापुर जिले की 23 ग्रामीण पाईप लाईन परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से विन्ध्य क्षेत्र के सोनभद्र व मीरजापुर की 23 ग्रामीण पाईप लाईन परियोजनाओं का शिलान्यास के अलावा सोनभद्र जिले के एनआरएलएम समूह की गुरमुरा निवासी श्रीमती फूलपत्ती देवी से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने फूलपत्ती देवी की हौसला अफजाई करते हुए कोरोना काल में फूलपत्ती व उनके टीम द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बड़ी संख्या में मास्क बनाकर उपलब्ध कराने की तारीफ की। उन्होंने ग्रामीण पाईप पेयजल परियोजना के शिलान्यास के बाद योजना के पूरा होने पर शुद्ध पेयजल की उपलब्धता व महिला जागरूकता पर बल दिया। उन्होंने पानी बचाने व शुद्ध पेयजल के उपयोग करने पर बल दिया।
श्री मोदी जी ने जन कल्याण के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है, तो अपने-आपमें एक विश्वास जागृत होने लगता है, जिस प्रकार से विन्ध्य क्षेत्र के लोगों में उत्सव की उत्साह देखने को मिल रहा है। यह योजना का मूल्य बढ़ाने के प्रति संवेदना देखने को मिल रहा है। सरकार समस्याओं को समझती है और प्रयास भी कर रही है। मॉ विन्ध्यवासिनी का विशेष कृपा है, जो लाखों परिवारों के भलाई के लिए शुद्ध पेयजल की योजना का शुभारंभ हो रहा है, ‘‘नल से जल हर घर ‘‘ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के यशस्वी मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र जिले के धंधरौल बॉध के करमांव गांव में उपस्थित होकर पूरी टीम के साथ जो प्रयास किया है, वह प्रशंसीनय है।
श्री मोदी ने मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ, जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ0 महेन्द्र सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री डॉ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी के साथ ही वर्चुअल रूप से जुड़े सभी की तारीफ करते हुए आभार व्यक्त किया और कहा कि उत्तर प्रदेश की गर्वनर श्रीमती आनन्दी बेन पटेल के साथ ही सरकारी अमले से जुड़ें अधिकारी व कर्मचारी भी प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने सभी नागरिकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि विश्वास, पवित्रता, आस्था का केन्द्र बिन्दु विन्ध्य क्षेत्र रहा है।
उन्होंने रहीमदास के श्लोकों का उल्लेख करते हुए विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विन्ध्याचल क्षेत्र मॉ गंगा के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण नदियों का क्षेत्र है। प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण होने के बाद भी विन्ध्य क्षेत्र सूखा से प्रभावित होता रहा है। विन्ध्याचल क्षेत्र की इस बड़ी समस्या को दूर करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने वर्चुअल रूप से शुभारंभ के बाद अपने सम्बोधन में स्व0 सोनेलाल पटेल के जीवन संघर्षों की भी सराहना की और कहा कि विन्ध्य क्षेत्र के 3 हजार गांवों के 42 लाख लोगों का जीवन शुद्ध पेयजल से बदलेगा।