पाक की अध्यक्षता में 11 को ट्रोइका प्लस में शामिल होंगे अफगान, यूएस

अंतर्राष्ट्रीय

इस्लामाबाद। अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और रूस के वरिष्ठ राजनायिक काबुल की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करने के लिए यहां 11 नवंबर को ट्रोइका प्लस बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्तकी भी शामिल होंगे, जो अपनी तीन दिवसीय पाकिस्तान यात्रा पर बुधवार को यहां आ रहे हैं। अफगानिस्तान में नागरिक सरकार के पतन के बाद ट्रोइका प्लस की यह पहली बैठक है।

डॉन ने एक पाकिस्तानी राजनयिक अधिकारी के हवाले से कहा, “विशेष प्रतिनिधि स्तर(एसआर) पर ट्रोइका प्लस श्री मुत्तकी के साथ मुलाकात करेगा। उन्होंने कहा कि ट्रोइका प्लस अफगानी अधिकारियों से जुड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस बैठक में अफगानिस्तान में मानवीय संकट को रोकने, मानवाधिकारों की रक्षा, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

मास्को में इसी साल अक्टूबर में ट्रोइका की बैठक हुयी थी, जिसमें अफगानिस्तान और पाकिस्तान ने भाग लिया था। इस बैठक में अमेरिका ‘लॉजिस्किटक्स’ की बात कहते हुये शामिल नहीं हुआ था। प्राप्त जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी अफगानिस्तान यात्रा के दौरान श्री मुत्तकी से कई मुद्दों पर चर्चा की थी। बताया गया था कि आने वाले दिनों में दोनों देश ने कई क्षेत्रों में बहु-क्षेत्रीय जुड़ाव की नींव रखी, जो कि द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग में बढ़ावे के लिए एक नये युग की शुरूआत कर सकता है।