नो डीएपी, जिंक और कापॅर जल्द ही आयेंगे: अवस्थी

राष्ट्रीय व्यापार

नयी दिल्ली। इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव (इफको) ने कृषि लागत में कमी के उद्देश्य से जल्दी ही नैनो डीएपी, नैनो जिंक और नैनो कापॅर बाजार में उतारने की आज घोषणा की। इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन कों सम्बोधित करते हुए कहा कि कम्पनी पहले ही नैनो यूरिया बाजार में उतार चुकी है और अब जल्दी ही नैनो डीएपी, नैनो जिंक और नैनो कापॅर उतारा जायेगा। उन्होंने कहा कि कम्पनी के कलोल संयंत्र में नैनो यूरिया का उत्पादन किया जा रहा है।
जिससे किसानों की खेती की लागत में कमी आयी है और फसलों का उत्पादन भी बढा है। उन्होंने कहा कि इफको से करीब पांच करोड़ किसान और 35282 सहकारी समितियां जुड़े हैं। यह किसानों को 20 प्रतिशत लाभांश देता है। इफको किसानों को खेती की तकनीकी जानकारी और बीमा की सुविधा भी देता है।
इसके साथ ही इसने 20 हजार हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा विकसित की है और वृक्षारोपण भी कर रहा है। इसने बड़ी संख्या में औषधीय गुणों वाले नीम के पेड़ लगाये हैं। उल्लेखनीय है किसान अपनी फसलों की पैदावार बढाने के लिए खेतों में बड़ी मात्रा में डीएपी , जिंक और कापॅर का उपयोग करते हैं।
इससे पहले इफको के अध्यक्ष बलविन्दर सिंह नकई ने कहा कि वह सहकारिता आन्दोलन को हर संभव मजबूत करने तथा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।