छात्र संगठन का अनूठा प्रयोग के तौर पर शुरू की : दीवार पत्रिका ‘संवेग‘

राष्ट्रीय

शिमला, छात्रों और युवा पीढ़ी के बीच वैचारिक-सांस्कृतिक परिवेश बनाने के लिए एक छात्र संगठन ने अनूठे प्रयोग के तौर पर दीवार पत्रिका ‘संवेग‘ शुरू की है।

दिशा छात्र संगठन की वृशाली श्रुति ने आज यूनीवार्ता को बताया कि दीवार पत्रिका ‘संवेग‘ का पहला अंक हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों व शिमला के अन्य महाविद्यालयों में कल (मंगलवार, 30 नवंबर को) लगाया।

उन्होंने बताया कि- पत्रिका शुरू करने का मकसद जनपक्षधर मीडिया की कल्पना के तहत देश व समाज में चल रहे मौजूदा घटनाक्रम का एक तार्किक विश्लेषण प्रस्तुत करना है और छात्रों, युवाओं के बीच वैचारिक-सांस्कृतिक परिवेश बनाना है।

उन्होंने बताया कि- पत्रिका के जरिये विश्वविद्यालय, कॉलेज कैंपस ही नहीं बल्कि समाज के भी विभिन्न मसलों पर बातचीत की कोशिश होगी।

वृशाली ने बताया कि –पत्रिका की सामग्री में किसी एक ज्वलंत मुद्दे पर संपादकीय, विश्वविद्यालय/कॉलेज में चल रहे किसी मुद्दे पर टिप्पणी के अलावा भगत सिंह जैसे शहीदों के शहीदी/स्मृति दिवस पर उनके उद्धरण, कविताएं, रेखाचित्र, कार्टून आदि होंगे।

उन्होंने बताया कि- उनका संगठन और नौजवान भारत सभा दिल्ली, मुंबई, पटना, रोहतक (हरियाणा), इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश) आदि के विश्वविद्यालयों में दीवार पत्रिका अलग नाम से चलाता रहा है, हिमाचल प्रदेश में अब शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि पत्रिका को बाद में डिजीटल स्वरूप में भी लाने की योजना है ताकि सोशल मीडिया के जरिये ज्यादा से ज्यादा लाेगों तक पहुंच सके।