गाजा में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत: ईरानी राष्ट्रपति का कहना – अब बातें नहीं, एक्शन आवश्यक; इजराइल पर बमबारी रोकने के लिए दबाव

टॉप -न्यूज़

इजराइल के जमीनी कार्य गाजा में जारी हैं। WHO के प्रमुख ने UNSC को बताया कि इजराइली बमबारी से गाजा में हर दस मिनट में एक बच्चे मर जाता है। गाजा अब तक 11 हजार से अधिक लोगों को मार डाला है। 4506 बच्चे मर चुके हैं।

7 अक्टूबर को हमास के हमले में मरने वाले इजराइलियों की संख्या भी घटी है। Исराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पहले 1400 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी, लेकिन वर्तमान में ये 1200 है।

गाजा में इजराइली बमबारी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारत, अमेरिका और अन्य कई देशों ने इजराइल पर गाजा में बमबारी बंद करने का दबाव बनाया है। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि बातें नहीं, कार्रवाई की जरूरत है। गाजा में हो रहे नरसंहारों के खिलाफ सभी मुस्लिम देश एकजुट होना चाहिए।

फ्रांस में सीजफायर के लिए  अपील

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इजराइल से सीज फायर की अपील की है। BBC को दिए गए एक इंटरव्यू में मैक्रों ने कहा कि गाजा में महिलाओं और बच्चों की हत्या अब बंद होनी चाहिए। मैक्रों ने हालांकि यह भी कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का पूरा अधिकार है।

“नेतन्याहू ने मैक्रों के बयान का पलटवार किया”

मैक्रों के बयान पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आपत्ति व्यक्त की है। उनका कहना था कि गाजा में होने वाली मौतों का दोषी सिर्फ IS और Hamas है। हमारी नहीं, दुनिया की आलोचना करनी चाहिए। नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने गाजा में जो कुकर्म किए हैं, वे पेरिस, न्यूयॉर्क और पूरी दुनिया में हो सकते हैं।

इसराइली सेना ने गाजा के 3 अस्पतालों को चारों ओर से घेरा बनाया है।

शुक्रवार को, इजराइली सेना ने पहले गाजा के अल शिफा अस्पताल पर हमला किया। फिर तीन अस्पतालों को चारों ओर से घेर लिया गया है। अस्पताल में मरीज और कर्मचारी बंद हैं, जबकि बाहर इजराइल और हमास लड़ाकों के बीच संघर्ष चल रहा है।

अल शिफा अस्पताल के निकट हुए धमाके में 13 लोग मारे गए। BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना ने तीन अस्पतालों को घेरा है: अल शिफा, अल कुद्स और इंडोनेशिया हॉस्पिटल।

इसराइली सेना ने कहा कि इन अस्पतालों के नीचे हमास के कमांड सेंटर हैं। इजराइल ने कहा कि हमास इंटेलिजेंस का मुख्य क्वार्टर अल शिफा अस्पताल के नीचे है। इसी पर हमला कर रहे हैं। वहीं, हमास ने इजराइल पर निर्दोष लोगों की हत्या का आरोप लगाया है।

आज सऊदी अरब अरब देशों से मिलने जा रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, इस समिट में ईरान के राष्ट्रपति रईसी भी शामिल हो सकते हैं। चीन ने सात साल की दुश्मनी के बाद मध्यस्थता की पेशकश की। बाद में यह रईसी का पहला दौरा होगा।