कश्मीर में उपराज्यपाल के पूर्व सलाहकार के घर पर सीबीआई छापे

राष्ट्रीय

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के पूर्व सलाहकार बशीर खान को हटाये जाने के महज एक सप्ताह के बाद ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके श्रीनगर स्थित आवास पर अनाधिकृत लोगों को बंदूक का लाइसेंस जारी करने के संबंध में छापे मारे। जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में कम से कम 40 स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि 25 पूर्व नौकरशाहों, अधिकारियों और व्यक्तियों के घरों की तलाशी चल रही है।

केंद्रीय एजेंसी जाली दस्तावेज जमा करके जम्मू-कश्मीर से बड़े पैमाने पर खरीदी गयी बंदूकों के लाइसेंस जारी किये जाने की जांच कर रही है। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई की टीमों ने मंगलवार सुबह बरजुल्ला स्थित बशीर खान के आवास पर छापे मारे। छापे मारने वाली टीमों के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद थे। छापे की इस कार्रवाई को लेकर सीबीआई ने अब तक कोई बयान जारी नहीं किया है। खान को पिछले साल मार्च में श्री सिन्हा का सलाहकार नियुक्त किया गया था।

वह जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के भी सलाहकार थे। पिछले हफ्ते, खान को सलाहकार के पद से मुक्त कर दिया गया था और उन्हें हटाने के लिए कोई कारण नहीं बताया गया था। खान उस समय कश्मीर के संभागीय आयुक्त, जब केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।