एसबीआई बीएएफ का संपदा प्रबंधन हुआ 20,000 करोड़ के पार

व्यापार

नयी दिल्ली। एसबीआई म्‍यूचुअल फंड इंडिया के नए लॉन्‍च एसबीआई बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड (बीएएफ) में टियर 2 और टियर तीन के खुदरा निवेशकों की ओर से रिकॉर्ड पूंजी प्रवाह देखा गया है। कंपनी ने आज यहां कहा कि फंड हाउस को टियर दो और तीन के खुदरा निवेशकों से लगभग 65 प्रतिशत पूंजी मिली, जबकि बाकी की रकम शीर्ष 8 शहरों से मिली।

फंड प्रवाह में आई तेजी, एसआईपी बुक में जबरदस्त वृद्धि और ग्राहकों को डिजिटली जोड़े जाने की वजह से फंड हाउस की अन्य हाइब्रिड स्कीम- एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड का संपदा प्रबंधन (एयूएम) 50,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंच रहा है। एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड उद्योग का सबसे बड़ा इक्विटी आधारित सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड है। एसबीआई डेट हाइब्रिड फंड भी अपनी कैटेगरी में सबसे बड़ा फंड है।

एसबीआई बीएएफ हाल ही में समाप्त हुए एनएफओ में म्‍यूचुअल फंड उद्योग में एनएफओ के लिए अब तक का सबसे अधिक एयूएम जुटाने में सफल रही है, और लगातार नए फंड प्रवाह के दम पर इस फंड का एयूएम 20,000 करोड़ रुपये के स्तर को पार कर चुका है। इस एनएफओ के माध्यम से, फंड हाउस पूरे भारत में करीब 4 लाख आवेदनों के साथ 93 प्रतिशत पिन-कोड तक पहुंच गया है और निवेशकों के अपने परिवार में 1 लाख नए पैन जोड़ने में सफल रहा है।

फंड हाउस का मानना है कि हाइब्रिड फंड पहली बार और मौजूदा परिदृश्य में जोखिम से बचने वाले निवेशकों दोनों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, क्योंकि निवेशक अक्सर पूंजी बाजार में जबदरस्त तेजी के दौरान उचित संपत्ति आवंटन करने से चूक जाते हैं। हाइब्रिड फंड में इक्विटी, डेट और गोल्ड जैसे विभिन्न एसेट क्लास का मिश्रण होता है, जिसकी वजह से जरूरत और जोखिम प्रोफाइल के आधार पर बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न मिलता है।

एसबीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के अलावा, एसबीआई म्‍यूचुअल फंड में एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड, एसबीआई डेट हाइब्रिड फंड, एसबीआई इक्विटी सेविंग्स फंड, एसबीआई मल्टी एसेट एलोकेशन फंड और एसबीआई आर्बिट्रेज फंड जैसे फंड्स हैं। फंड का यह चयन निवेशकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार हाइब्रिड फंड श्रेणी में निवेश के व्यापक विकल्प देता है। आज की तारीख में एसबीआई इक्विटी हाइब्रिड फंड का एयूएम 48,651 करोड़ रुपये है।