एयरटेल ने लाँच किया वीडियो स्ट्रीमिंग सधान

व्यापार

नयी दिल्ली। संचार सेवायें प्रदान करने वाली कंपनी भारती एयरटेल ने आज एक सेवा (सीपास)-‘एयरटेल आईक्यू वीडियो’ के रूप में अपना वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि यह उसकी इन-हाउस इंजीनियरिंग टीमों द्वारा विकसित किया गया समाधान है। एयरटेल के रेसीलिएंट क्लाउड और अत्याधुनिक वीडियो तकनीकों का लाभ उठाकर, एयरटेल आईक्यू वीडियो व्यवसाय को न्यूनतम निवेश के साथ बुनियादी ढांचे और तकनीक में बड़ी व छोटी स्क्रीन के लिए विश्व स्तरीय वीडियो स्ट्रीमिंग उत्पाद बनाने में सक्षम है।

एयरटेल आईक्यू वीडियो शुरू से अंत तक एक संपूर्ण समाधान है, जो लागत लाभ के साथ सुविधा देता है। इसमें ऐप डेवलपमेंट, कंटेंट होस्टिंग, क्यूरेशन और लाइफसाइकल मैनेजमेंट से लेकर सर्च एंड डिस्कवरी, एनालिटिक्स और मौद्रीकरण मॉडल (विज्ञापन, सदस्यता, लेनदेन) तक कई तरह की विशेषताएं शामिल हैं। भारती एयरटेल के चीफ प्रोडेक्ट ऑफिसर आदर्श नायर ने कहा “एयरटेल आईक्यू वीडियो एक आसान प्लेटफॉर्म है, जो किसी को भी जल्दी से निर्माण करने में सक्षम बनाता है और वीडियो स्ट्रीमिंग में अपने व्यवसाय को बढ़ाता है।

यह उद्यमियों की कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जबकि एयरटेल आईक्यू वीडियो ग्राहकों के लिए एक शानदार अनुभव को सुनिश्चित करने के लिए एंड टू एंड तकनीक की एंकरिंग करता है। एयरटेल आईक्यू वीडियो के साथ, हम और अधिक कंटेंट स्टार्ट-अप और पारंपरिक कंटेंट कंपनियां को ऑनलाइन आने एवं उपभोक्ताओं के साथ सीधे डिजिटल रूप से जुड़ने की उम्मीद करते हैं।” उन्होंने कहा कि बीटा चरण के दौरान, एयरटेल आईक्यू वीडियो को एरोज नाउ और नेपाल के सीजी टेलीकॉम द्वारा भी उपयोग किया गया है। एयरटेल आने वाले वर्ष में इस प्लेटफॉर्म पर 50 दसे अधिक ब्रांडों को शामिल करने की उम्मीद कर रहा है क्योंकि बाजार में इसको लेकर काफी उत्सुकता है।