असम में शुरू हुआ विधानसभा सीटों के लिए मतदान

राजनीती राष्ट्रीय

गुवाहाटी। असम में शनिवार को विधानसभा उपचुनाव के लिए पांच सीटों पर मतदान कोरोना रोकथाम के उपायों का सख्ती से पालन करते हुए सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। राज्य की पांच विधानसभा क्षेत्रों- गोसाईगांव, भवानीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा में मतदान हो रहा है। इन पांच विधानसभा सीटों पर करीब 7.96 लाख मतदाता 31 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया है, जबकिअन्य दो सीट गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ और बीपीएफ ने क्रमश: दो और एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। प्रमुख प्रतियोगियों में भाजपा से रूपज्योति कुर्मी, सुशांत बोरगोहेन, फणीधर तालुकदार शामिल हैं। इनके अलावा, कांग्रेस से लुहित कोंवर और जोवेल टुडू चुनावी मैदान में हैं। जबकि एआईयूडीएफ की तरफ से जुब्बर अली और खैरुल अनम खांडाकर चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं यूपीपीएल से जिरोन बसुमतारी उम्मीदवार हैं। मतदान शाम पांच बजे तक होगा जबकि मतगणना दो नवंबर को होगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कर्मियों को तैनात किया गया है, जबकि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार 30 अक्टूबर को मतदान प्रक्रिया की लाइव निगरानी के लिए सभी 1,176 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जा रही है। 126 सीटों वाले सदन में सत्तारूढ़ भाजपा के 59 विधायक हैं। वहीं उसके सहयोगी अगप और यूपीपीएल के नौ और पांच-पांच विधायक हैं।