अल्पसंख्यकआयोग ने त्रिपुरा हिंसा में सरकार से किया जवाब तलब

राष्ट्रीय

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने त्रिपुरा में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थल और उनके मकानों, दुकानों पर हुए हमले के मामले में प्रदेश सरकार को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से कहा कि त्रिपुरा में अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थलों और दुकानों में तोड़फोड़ की घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य के मुख्य सचिव से जवाब तलब किया गया है। उन्होंने कहा कि अखबार के माध्यम से उन्हें पता चला कि कथित विश्व हिंदू परिषद की रैली के दौरान उत्तरी त्रिपुरा के पानीसागर (उप प्रभाग) सब डिविजन में अल्पसंख्यकों के एक धार्मिक स्थल, तीन मकानों और कुछ दुकानों पर हमले किये गये।

इस मामले में राज्य सरकार को नोटिस भेजकर हमलावरों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी है उसकी रिपोर्ट मांगी गयी है। इसके अलावा इस मामले में कितने लोग गिरफ्तार किये गये, किस धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है और क्या उपाय किये गये हैं कि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, के बारे में भी रिपोर्ट मांगी गयी है। श्री लालपुरा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कासगंज में अल्ताफ की पुलिस हिरासत में हुई मौत के मामले में भी राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से जवाब तलब किया गया है।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की शिकायतों का निपटारा करने करने के साथ साथ किसी के साथ जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं हो यह सुनिश्चित कराना आयोग का लक्ष्य रहता है। सभी को मिलकर हिंदुस्तान को बनाना है। गौरतलब है कि बंगलादेश में दुर्गा पूजा के दौरान सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में विश्व हिंदू परिषद ने त्रिपुरा में रैली निकाली थी। इसी दौरान आगजनी, लूटपाट और हिंसा की घटनाएं हुईं। वहीं उत्तर प्रदेश के कासगंज में अल्ताफ (22) नाम के युवक की पुलिस हिरासत में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी।