‘अमेरिका तालिबानी के जरिए अफगान की मदद के लिए तैयार नहीं’

अंतर्राष्ट्रीय

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि वह मौजूदा समय में अफगानिस्तान में सत्ता में काबिज लोगों के जरिए उसे (अफगानिस्तान) को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सीएनएन न्यूज चैनल से कहा कि मौजूदा समय में जो लोग अफगानिस्तान में सत्ता में हैं, उनके जरिए अमेरिका अफगानिस्तान को आर्थिक सहायता देने के लिए तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका सरकारी समावेशिता और अन्य पहलुओं में महत्वपूर्ण सुधार देखना चाहता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मुद्दे पर दूसरे पक्ष के साथ नियमित तौर पर चर्चा कर रहा है। उन्होंने कहा,“हम अभी तक अफगानिस्तान में वहां वर्तमान नेतृत्व के माध्यम से सीधे धन उपलब्ध कराने की स्थिति में नहीं हैं। तालिबान उस स्थिति में नहीं है जो हम चाहते हैं। जब तक हम वास्तव में सरकार से लेकर हर चीज के लिए पर्याप्त रूप से बेहतर दृष्टिकोण नहीं देखते हैं, जिसके लिए हम उनके साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। हमारा ध्यान अंतरराष्ट्रीय संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से राशि मुहैया कराने पर है।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिका वास्तव में अफगानिस्तान के लोगों की ऐसी परिस्थिति पैदा किए बिना (जिससे अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के लिए समस्या उत्पन्न हो) मदद करने का सबसे अच्छा तरीका मानता है।