सेमीफाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका व श्रीलंका को जीत जरूरी

स्पोर्ट्स

शारजाह। एक बार की टी-20 विश्व कप विजेता श्रीलंका और अब तक एक भी आईसीसी खिताब न जीत पाने वाली दक्षिण अफ्रीकाई टीम यहां शनिवार को मौजूदा टी-20 विश्व कप 2021 में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में कल दोपहर साढ़े तीन बजे खेले जाने वाले इस मैच में दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर होगा। सेमीफाइनल में दावेदारी के लिए दोनों टीमों को किसी भी हाल में यह मुकाबला जीतना होगा। फिलहाल दोनों के पास एक जीत और एक हार के साथ दो अंक हैं, हालांकि दक्षिण अफ्रीका मजबूत वापसी करते हुए आ रही है, जबकि श्रीलंका के मनोबल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का कुछ न कुछ असर दिखेगा।

दक्षिण अफ्रीकी टीम में बल्ले और गेंद के साथ कुछ खिलाड़ी बेहद अच्छे फाॅर्म में हैं। बल्लेबाजी में एडन मारक्रम, रैसी वान डेर डुसेन, रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक और कप्तान तेम्बा बावुमा बढ़िया खेल रहे हैं, जबकि तबरेज शम्सी, एनरिक नॉर्त्जे, कैगिसो रबादा, ड्वेन प्रेटोरियस और केशव महाराज बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। मारक्रम ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में 26 गेंदों पर 51 रन की विस्फोटक पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। वहीं श्रीलंकाई टीम बल्लेबाजी में तो अच्छी दिख रही है, लेकिन गेंदबाजी में मशक्कत करती दिख रही है।

सिवाए लेग ब्रेक गेंदबाज वानिंदु हसरंगा के अन्य सभी गेंदबाज जूझते नजर आ रहे हैं, हालांकि बल्लेबाजी में चरित असलंका, भनुका राजपक्षे और कुशल परेरा शानदार योगदान दे रहे हैं। असलंका ने जहां बंगलादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश: 49 गेंदों पर 80 और 27 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली थी, वहीं राजपक्षे ने क्रमश: 31 गेंदों पर 53 और 26 गेंदों पर 33 रन बनाए थे। आंकड़ों की बात करें तो दाेनों टीमें टी-20 अंतरराष्ट्रीय में इससे पहले 16 बार भिड़ी हैं, जिसमें दस बार दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया और पांच बार श्रीलंका जीती है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है।

टी-20 विश्व कप में दोनों का तीन बार मुकाबला हुआ है और इसमें भी दो मैच दक्षिण अफ्रीका टीम ने जीते हैं, जबकि एक श्रीलंका जीता है। विश्व कप के 2012 और 2016 के संस्करण में दक्षिण अफ्रीका और 2014 संस्करण में श्रीलंका को जीत मिली थी।