काशी में आज लाखों दीपों से रौंगत, दशाश्वमेध घाट पर सीएम योगी एवं 70 देशों के राजदूतों के साथ होगी महाआरती।

टॉप -न्यूज़ वाराणसी

लाखों दीये वाराणसी की देव दीपावली को रोशन करेंगे। विशेष रूप से, सीएम योगी और सत्तर देशों के राजदूत दशाश्वमेध घाट पर महाआरती करेंगे।

दीपों की माला पहने हुए मां गंगा का श्रृंगार काशी के अर्धचंद्राकार घाटों पर अद्भुत छठा होती है। जैसे तारे आसमां से जमीन पर उतर आए हैं। यहां बहुत से भारतीय और विदेशी पर्यटक इस अद्भुत दृश्य को देखने आते हैं। यह दृश्य 27 नवंबर (सोमवार) को दिखाई देगा, जब भगवान देव स्वर्ग से दीपावली मनाने काशी के घाटों पर उतरेंगे। 12 लाख दीपकों से योगी सरकार देव दीपावली को भव्य बनाएगी। एक लाख दीप गाय के गोबर से बनाए जाएंगे। घाट और शहर को साफ करके तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से सजाया गया है।देव दीपावली पर लगभग आठ से नौ लाख लोग आने का अनुमान है। सुरक्षित रहने के लिए भी कड़े उपाय किए जा रहे हैं। 70 देशों के राजदूत, डेलीगेट्स और परिवार इस बार देव दीपावली देखने आ रहे हैं। मेहमान देव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दीपावली देखेंगे।

गंगा पार रेत पर भी दीपक रोशन होंगे

इस साल उत्तरवाहिनी गंगा के तट पर 85 घाटों की श्रृंखला पर लगभग 21 लाख से अधिक दीप काशीवासी घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए जाएंगे, साथ ही जनसहभागिता भी होगी। गंगा के पार रेत पर भी दीपक जलेंगे। काशी के घाटों को देखने विदेशों से पर्यटक आते हैं। काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद पर्यटकों की एक रिकॉर्ड संख्या आई है। देव दीपावली पर लगभग सभी होटल, गेस्ट हाउस, नाव, बजड़ा, बोट और क्रूज़ भर गए हैं।योगी सरकार ने चेत सिंह घाट पर लेजर शो का आयोजन किया है। धर्म की कहानी लेजर शो में काशी के घाटों के किनारे सदियों से खड़ी ऐतिहासिक इमारतों पर जीवंत होती दिखेगी।क्रैकर्स शो भी पर्यटकों को गंगा पार रेत पर शिव के भजनों से मनोरंजन देगा। विशाखापट्टनम के एक भक्त ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर को ग्यारह टन फूलों से सजाया है। गंगा द्वार पर चलने वाले लेजर शो में श्री काशी विश्वनाथ धाम पर आधरित काशी का महत्व और कॉरिडोर का निर्माण बताया जाएगा।

सजावट और सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम

देव दीपावली विश्व प्रसिद्ध है और इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। रंगोली, फसाड लाइट और झालर इसे सजा रहे हैं। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए कड़े उपाय किए जाएंगे। ड्रोन उड़ान को पूरी तरह से रोक दिया गया है। अस्पतालों में पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए चिकित्सकों की टीम को अलर्ट किया गया है। गंगा फ्लोटिंग डिवाइडर बनाती है। नाविकों को पर्यटकों को बैठाने और लाइफ जैकेट पहनने का आदेश दिया गया है।

NDF की आठ टीमों को श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग घाटों पर बचाव उपकरणों और एक मेडिकल टीम “वाटर एम्बुलेंस” के साथ तैनात किया जाएगा। जल पुलिस के जवानों को गंगा में तैनात किया जाएगा। यात्रियों और पर्यटकों की भारी भीड़ के अनुमान से पार्किंग और ट्रैफिक डायवर्जन सुनिश्चित किया गया है।

70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी दूतावास देखेंगे अद्भुत दृश्य, सीएम योगी करेंगे स्वागत

70 देशों के राजदूत काशी में विश्वविख्यात देवदीपावली पर साक्षी बनेंगे। 150 विदेशी डेलीगेट्स और उनके परिवार भी देव दीपावली को देखेंगे। इनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दीपावली की अनमोल घटनाओं का साक्षी बनेंगे। दोपहर बाद अतिथि एयरपोर्ट से रवाना होंगे। देवता यहाँ से क्रूज़ पर सवार होकर दीपावली के सुंदर दृश्य को कैद करेंगे। भारतीय संस्कृति के अनुसार एयरपोर्ट पर अतिथियों का स्वागत होगा।वहीं स्थानीय कलाकार एयरपोर्ट सहित विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करेंगे। स्वागत के लिए सड़कें और सड़कें सजाई जा रही हैं। लेज़र और क्रैकर शो भी विदेशी मेहमानों को लुफ्त देंगे। क्रूज़ पर मेहमानों को कुल्हड़ वाली चाय की चुस्की भी मिलेगी।

आध्यात्मिकता के साथ राष्ट्रवाद और सामाजिकता की झलक दशाश्वमेध घाट की महाआरती में दिखेगी। रामलला को दशाश्वमेध घाट की आरती समर्पित होगी। यहाँ आप रामलला और राम मंदिर देख सकेंगे। दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि ने अमर जवान ज्योति की अंतिम प्रतिकृति बनाई है। भारत के वीर योद्धाओं को ‘भगीरथ शौर्य सम्मान’ भी मिलता है।21 अर्चक और 51 देव कन्याएं दशाश्वमेध घाट पर रिद्धि सिद्धि के लिए महाआरती करेंगी, जो नारी शक्ति को भी प्रोत्साहित करेगी। घाटों पर छत्रपति शिवजी महाराज के चित्रों से संदेश देंगी, और गुरुनानक देव की जयंती प्रकाश उत्सव पर उनके चित्रों को दिखाया जाएगा।