कांग्रेस विधायकों ने खरगे को तेलंगाना का मुख्यमंत्री बनाने का अधिकार दिया

राजनीती

कांग्रेस को पांच राज्यों में से केवल तेलंगाना से अच्छी खबर मिली है। पार्टी ने इस दक्षिणी राज्य में 67 सीटें जीतीं। कांग्रेस का अगला कदम चुनाव करना है। इसके लिए सोमवार को तेलंगाना इकाई के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई। AICC के पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में बैठक हुई। विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दे दिया है।

विधायकों की बैठक के बाद कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, कांग्रेस की नवनिर्वाचित पार्टी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत करने का संकल्प लिया. विधायकों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के फैसले के अनुसार चलने का फैसला किया है.

शिवकुमार एआईसीसी के पर्यवेक्षकों में से एक हैं जो सीएलपी की बैठकों में समन्वय करेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने इस बारे में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसका मल्लू भट्टी विक्रमार्क और डी. श्रीधर बाबू सहित वरिष्ठ विधायकों ने समर्थन किया, उन्होंने कहा।

तेलंगाना में कांग्रेस का प्रदर्शन

विधानसभा की 119 सीटों में से 67 पर जीत हासिल करने के बाद, कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन से मुलाकात की और राज्य में सरकार बनाने का वादा किया।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष अनुमुला रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री पद का सबसे बड़ा दावेदार हैं। कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र से बीआरएस के पी नरेंद्र रेड्डी ने रेड्डी को 32,000 से अधिक मतों से हराया, लेकिन कांग्रेस नेता कामारेड्डी से हार गए।